Tuesday 30 October 2018

What is Dividend in Hindi? Dividend kya hota h ?

                Share Market in Hindi की इस Series में आप Dividend kya hota hai ? के बारे में पढ़ेंगे । क्योंकि बहुत सारे लोग सिर्फ उस Company में पैसा Invest करते हैं जो Company ज्यादा Dividend देती है । अगर आप भी अपने पैसे को Dividend के Base पर Invest करना चाहते हैं तो पहले ये जान लीजिए कि Dividend hota kya hai ? Dividend को Investors इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि इससे प्राप्त Income Tax Free होती है । अगर कोई Company ज्यादा Dividend Pay कर रही है तो इसका मतलब Company is Well (अच्छी) है और वो Good Profit Earn (कमा) कर रही है । अगर कोई Company लंबे समय से Dividend Pay कर रही है परंतु वह Dividend को कम करती जा रही है तो इसका मतलब Company का Profit कम होता जा रहा है और Company कभी भी घाटे में जा सकती है । और जब भी High Dividend Paying Company अपने Dividend को कम करती है तो इससे Shareholders को ऐसा लगने लगता है कि Company का Profit कम होता जा रहा है और वो shares को बेचना शुरू कर देते हैं जिससे Company के Share की Price नीचे चली जाती है । लेकिन यह जरूरी नहीं है कि अगर कंपनी Dividend को कम कर रही है तो वह संकट में हो, क्योंकि कई बार Company अपने उस पैसे को कहीं अच्छी जगह Invest करके अपने Bussiness की Growth में लगा देती है । 

Dividend कंपनी की कमाई का वह हिस्सा होता है जो Shareholders के बीच में बाँट दिया जाता है । Dividend को नकद (Cash) के रूप में, कंपनी के share या अन्य किसी रूप में दिया जा सकता है । लेकिन ज़्यादातर कंपनी नकद यानि कि Cash के रुप में ही Dividend देती है। कंपनियों के अलावा, कई mutual Fund और ETF (Exchange Traded Fund) भी Dividend देते हैं । 


दूसरे शब्दों में कहें तो, Dividend का अर्थ है लाभांश यानी कि लाभ का अंश । इसे Share पर लाभ भी कह सकते हैं । जब कंपनी को लाभ हो जाता है तो वो उस लाभ में से कुछ पैसा कंपनी की Growth में लगा देती है और कुछ पैसा उन Investor को देती है जिन्होंने कंपनी के Share खरीदे हैं। Dividend को Share की Face Value पर दिया जाता है ना कि Share की Market Price पर । 

               
     Company को जब Profit होता है तो Shareholders को Dividend दिया जाता है । यह भी जरूरी नहीं है कि हर Profit में रहने वाली कंपनी आपको Dividend देगी, वो इस पैसे को Company का Business Growth करने में भी लगा सकती है । कई बार Company बिल्कुल थोड़ा Profit होने पर भी Dividend दे देती है क्योंकि वे अपने नियमित Dividend देने के Record को बनाए रखना चाहते हैं । 
            Dividend कितने समय बाद और किस दर से देना है, यह सब Company के Director देखना होता है । 

क्या Dividend देने से Company पर असर पड़ता है ? - जी हाँ, Dividend देने से Company पर असर पड़ता है । क्योंकि यह पैसा Company के Bussiness से हमेशा के लिए बाहर हो रहा है ।

फिर दिमाग में एक सवाल उठता है कि Company Dividend देती क्यों    है ? -अगर कोई Company Dividend दे रही है तो समझा जाता है कि Company ठीक तरह से काम कर रही है और इससे Investor का Company पर विश्वास बना रहता है । अब सवाल दिमाग में यह उठता है कि Investor से Company को क्या फायदा है ? इस सवाल का उत्तर जानने के लिए आप



 कंपनी अपने Share क्यों बेचती है
वाली Post को पढ़ सकते हैं ।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :
                          Stock Split क्या है ?
                         अगर शेयर बाजार में Loss हो गया है तो उसे कैसे Recover करें ?


Dividend से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें
  1.  Announcement Date - इस दिन Company के Management द्वारा Dividend को Announce किया जाता है । 
  2. Ex-Dividend Date - यह वो तारीख या दिन होता है यदि उस तारीख के बाद और उसी तारीख वाले दिन यदि कोई Shareholder कंपनी के Share खरीदता है तो उसको Dividend नहीं मिलेगा । उदाहरण के लिए, मान लो Ex-Date 01 दिसम्बर है और कोई Shareholder 01 दिसम्बर को या उसके बाद अगर Company के Share खरीदता है तो उसको Dividend नहीं मिलेगा । 
  3. Record Date- यह वो तारीख होती है जिस दिन Company अपने Shareholders को यह बता देती है कि किस - किस को Dividend मिलेगा । 
  4. Payment Date - इस दिन Dividend का पैसा Shareholders के Bank Account में डाल दिया जाता है । 

Dividend की कुछ Main Term इस प्रकार हैं :


  1. Interim Dividend - जब कोई Company वर्ष के बीच में Dividend देती है तो उसे Interim Dividend कहते हैं 
  2. Final Dividend - यह Dividend वर्ष के अंत में दिया जाता है . 
  3. Special Dividend - कई बार Company Tax बचाने के लिए भी Dividend देती है, इसे Special Dividend कहते हैं . इससे कंपनी और Shareholders दोनों को फायदा होता है .
  4. Cum Dividend और Ex Dividend ये दोनों Dividend का संबंध एक निश्चित तारीख से होता है .

जब कोई Investor Ex Dividend Date से पहले यानि की एक निश्चित तारीख से पहले Shares को Buy करता है तो उसे Cum Dividend कहते हैं और वह Dividend का हक़दार होता है परन्तु जो Investors उस निश्चित Date के बाद अगर Shares को Buy करता है तो उसे Dividend नहीं मिलता . और इसे Ex Dividend कहते हैं . 

Labels:

5 Comments:

At 20 November 2018 at 00:16 , Blogger Unknown said...

Acha likha h

 
At 29 January 2019 at 07:00 , Anonymous Vijay chandora said...

Nyc bhai

Good information

 
At 10 February 2019 at 16:49 , Blogger Manish Singh Insan said...

Thanks Vijay

 
At 29 March 2019 at 17:42 , Anonymous Glory Pachnanda said...

Nice article. Thanks for sharing such useful information.

 
At 5 April 2019 at 09:42 , Blogger Manish Singh Insan said...

Thx for these words...

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home