Sunday 24 June 2018

How To Recover Loss In Share Market in Hindi

दोस्तों, Business में पैसा लगाया है तो Profit/Loss तो होता ही रहता है । जिस तरह एक सिक्के के Head/Tail दो पहलू होते हैं, उसी प्रकार Business के Profit/Loss दो पहलू हैं । Share Market में पैसे लगाकर हर कोई अमीर बनना चाहता है।  परंतु यह इतना आसान नहीं है, लेकिन मुश्किल भी नहीं ।



 समस्या तब आती है जब आप पैसे लगाकर रातों रात अमीर बनने की सोचते हैं और फिर अमीर बनना तो दूर, आप पहले से और भी गरीब बन जाते हैं । मान लो आप 50,000 से कोई किरयाने की दुकान खोल रहे हैं, क्या आप उस पैसे से एक दिन या एक सप्ताह में ही लखपति हो जाएंगे, नहीं ना । ठीक उसी प्रकार आप को Share Market में भी निवेश करके इंतजार करना होता है ।




आप निम्न तरीकों को अपनाकर अपने Loss को रोक सकते हो और साथ में How To Recover Loss In Share Market का उत्तर भी जान सकते हो ।

Rules :

  1.   अपनी सोच पर लगाम लगाएँ - जी हाँ, आप सोचते हैं कि मैंने जो 20,000 लगाया है उसको मैंने 10 दिन में या 15 पंद्रह दिन में दोगुना , तिगुना करना है । इस दोगुने, तिगुने के चक्कर में आप High Risk Trade लेते हो । इस High Risk से जैसे पैसा आता है, उसकी दोगुनी रफ्तार से जाता है । दोगुनी रफ्तार कैसे ? आप सोच रहे होंगे, यार इस लेखक का दिमाग सटक गया है क्या ? चलो में उस दोगुनी रफ्तार के बारे में आपको बता दूँ  । मान लो, आपने किसी Script में 5000 रुपए लगाए है, और आपको 50% Loss हो गया है, इसका मतलब आपके पास सिर्फ 2500 रुपए ही बचे हैं । अब इसी पैसे से दोबारा 5000 बनाने के लिए आपको 100% profit चाहिए किसी भी Script में । देखो अब, कोई भी Script जब 50% गिर गई तो आपका पैसा भी आधा हो गया । अब आपके पैसे तभी पूरे होंगे जब कोई Script अपनी Price की दोगुनी हो जाएगी । 
  2. Advisory का चक्कर - दोस्तों, अगर अच्छी Advisory मिल जाए तो आपके पैसे को Recover बड़ी जल्दी से करवा सकती है । लेकिन आजकल 99% Fraud हैं । इसलिए इन सबसे दूर रहिए । कुछ Advisory आपको शुरू में Profit करवा देती हैं और जब आप उनके पास Registration कर लेते हैं तो फिर वो आपको Loss करवा देते हैं । जब आप उनको बोलोगे तो वो कहेंगे Sir/Madam ये तो Market है कुछ भी कर सकती है । ये आपको Loss इसलिए करवा देती है क्योंकि फिर आप उस Loss की Recovery में उन्ही के Touch में रहते हो । कुछ Advisory तो 10 व्यक्तियों में से 5 को वही Script Buy करवाती है और 5 को वही Sell. अब जिन 5 व्यक्तियों की सही निकली वो सोचते हैं कि यार इनको तो पता है और वो उनके पास रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं । 
  3. पैसे को Invest करिए - आप अपने पैसे को ट्रेडिंग की बजाए इन्वेस्ट करिए । क्योंकि ट्रेडिंग में ज्यादा से ज्यादा संभावना Loss की ही रहती है । इसलिए आप अपने पैसे को Trading की बजाए Investing में लगाए ।

    दोस्तों, ट्रेडिंग में तो बैंक के बैंक खाली हो जाते हैं, इसलिए फिर आप और मैं क्या कर सकते हैं । आपने अगर ध्यान दिया हो तो बड़े से बड़े लोग भी Investing करते हैं । हाँ , अगर आपने ट्रेडिंग करनी है तो आप अपने पैसों में से कुछ ही पैसे ट्रेडिंग में लगाइए, ज्यादा तो इन्वेस्टिंग में ही लगाए । 
  4. ट्रेडिंग का बाप Stoploss - सही पढ़ा आपने । अगर आप ट्रेडिंग करना ही चाहते हैं तो Stoploss लगाकर Trading करें । बिना Stoploss लगाएँ, आप कुछ ही मिनटों में अपना Account साफ करवा सकते हैं । जिस तरह हेल्मेट हमारी Bike पर और Seatbelt हमारी कार में रक्षा करते हैं तो उसी प्रकार Stoploss हमारी Share Market में रक्षा करता है । अब हेल्मेट पहने हुए व्यक्ति को जिस प्रकार मामूली सी चोट लग जाती है और वो बड़ी चोट से बच जाता है, ठीक उसी प्रकार Stoploss से हमें कुछ Loss हो सकता है मगर Account साफ होने से बच सकता है । 
  5. समय कहीं नहीं जाता - कुछ व्यक्तियों को Market शुरू होते ही Trade लेने की आदत होती है । उनको ऐसे लगता है कि कहीं ये स्टॉक मेरे हाथ से न निकल जाए और फिर थोड़ी ही देर में वो Stock या तो उसकी Trade के Opposite चल पड़ता है या फिर अगर वो थोड़ी देर ओर रुकता तो उसको वो अच्छी Price पर मिल जाता । इसलिए दोस्तों, इस Market को यहीं रहना है, कृप्या करके आप जल्दी में Trade लेने से बचें । इस Market में आज का समय खत्म हो गया तो क्या? यह तो आपके उम्र भर रहेगी, हाँ हो सकता है फिर आपके पास Invest करने का पैसा ना रहे । इसलिए इस जल्दी वाले अपने मिज़ाज को बदलिए । 
  6. Indicator में Perfection - दोस्तों, आपने कई Indicators के साथ Trading की होगी । उनके साथ आप कभी Profit तो कभी Loss में भी रहे होंगे । लेकिन आपको सारे Indicators जानने की बजाए, सिर्फ कुछ में ही महारत  हासिल करनी है । अगर आप सिर्फ कुछ Indicators में Perfect हो तो सिर्फ उन्हीं के Base पर Trade लीजिए । कभी भी Single Indicator के Base पर भी ट्रेड ना लें, जब आपके दो या तीन Indicators से संकेत मिल रहा है तो ट्रेड लें । आप ज्यादा से ज्यादा 5 Indicators में Perfection लाइए । 
  7. Market के साथ स्ट्रेटजी बदलिए - जी हाँ , दोस्तों । आपको बाजार के साथ अपनी स्ट्रेटजी में भी बदलाव लाना होगा और कभी भी आप अपनी स्ट्रेटजी दूसरों को मत बताना । क्योंकि जब ज्यादा संख्या में लोग उसी स्ट्रेटजी को प्रयोग करेंगे तो मार्केट अपने आप को बदल लेगी और फिर वो स्ट्रेटजी आपकी काम नहीं करेगी । क्योंकि अगर हर कोई पैसे कमायेगा तो पैसा आएगा कहाँ से । 
  8. In Which Share I Invest the Money - किस Share में पैसे Invest करें । दोस्तों, यह तो Market का सबसे बड़ा प्रश्न है । लेकिन मैं आपको यहाँ इसका उत्तर देने की कोशिश जरूर करूँगा। अगर आपने Invest करने की ठान ली है तो सबसे पहले किसी एक कंपनी के बारे में दस - पंद्रह दिन तक सारी जानकारी निकाल लें। कौन इसका Promoter है, कहाँ कहाँ Company की Buildings हैं , किस Sector में है और कौनसे स्थान पर है । इसकी सालाना बिक्री कितनी है और खर्चे कितने हैं । Company Management कैसा है आदि । क्या कंपनी का Share सही Price पर Trade कर रहा है या इंतजार करने की जरूरत है । इन सबको जानने के बाद ही किसी भी कंपनी में अपने पैसे को Invest करिए । 
  9.  खुद के नियम बनाइए - दोस्तों, आपका पैसा है तो आपके खुद के नियम भी होने चाहिए । बिना Rules के Trade ही मत लें । आप अपने नियमों में कितनी प्रतिशत का Stoploss और कितनी प्रतिशत पर Target रखना है । कितनी Amount एक Stock में Invest करनी है आदि आदि बना सकते हैं । 

  ब्लॉग पर Trading Calls का Option दिया हुआ है । अगर आप चाहे तो वहाँ से देखकर भी Trade कर सकते हैं । लेकिन हो सकता है इसमें मेरा Personal Investment भी हो और नही भी । इसलिए आपका अपना पैसा है इसको खुद के रिस्क पर ही Invest करिए ।


कृप्या करके आप अपना सुझाव भी Comment के माध्यम से दें । 

Labels:

2 Comments:

At 6 June 2020 at 00:35 , Blogger Ashok said...

Super

 
At 18 February 2023 at 11:15 , Blogger Madhusudan Sharma said...

Adhura knowledge diya aapne

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home