Thursday 25 October 2018

Engulfing Pattern kya hai?

सबसे पहले तो Engulfing in Hindi में हम आपको Engulfing का मतलब बता देते हैं कि Engulfing किस बीमारी का नाम है . यह दो Candles से बना एक Pattern होता है . इसमें पहली Candle छोटी और दूसरी Candle बड़ी होती है . दूसरी Candle इतनी बड़ी होती है कि वह पहली वाली Candle को पूरी की पूरी निगल जाए . दरअसल, Engulfing का मतलब ही निगलना होता है .
जैसा की आप जानते ही हैं कि हर एक कैंडल शेयर की कीमत के बारे में बहुत कुछ बोल देती है और अगर कैंडल का पैटर्न बन रहा हो तो फिर तो मजा़ ही आ जाता है। आज हम जिस पैटर्न की बात करेंगे वो है एनगलफिंग कैंडलस्टिक पैटर्न। बहुत से ट्रेडर इस पैटर्न को देखकर ही अपनी ट्रेड लेते हैं। यह पैटर्न दो कैंडल से मिलकर बनता है। इसमें पहली कैंडल छोटी होती है और दूसरी कैंडल बड़ी होती है। यह पैटर्न ट्रेंड के हिसाब से दो प्रकार का होता है। इन दोनों को आप यहाँ नीचे से पढ़ सकते हैं :-



Bullish Engulfing Pattern क्या होता है ?
                        

ज़्यादातर Trader Candlestick Chart को देखते हैं क्योंकि हर एक Candle शेयर की Price के बारे में बहुत कुछ बोलती है । उन Candlesticks Pattern में से एक Candlestick Pattern है Bullish Engulfing Pattern जिस पर Maximum Trader अपनी Trade लेते हैं।

यह Candlestick Pattern तेजी का सिग्नल माना जाता है । यह दो Candles से मिलकर बनता है । इसमें पहली Candle Bearish होगी तथा दूसरी Candle Bullish होगी । Bearish Candle का Size छोटा होता है तथा Bullish Candle का Size बड़ा होता है । जो Bullish Candle है वो Bearish Candle को पूरी तरह से Cover कर लेती है, इसलिए इसको Engulfing Pattern बोला जाता है ।

यह Pattern एक Strong Downtrend के बाद ज्यादा असरदार होता है । अगर यह Pattern किसी Trend के बीच में नजर आए तो हमें यह Ignore कर देना चाहिए । जब Strong Downtrend के बाद यह Pattern बनता है तो इस Pattern को देखकर बहुत से Buyer उस Stock में घुस जाते हैं, जिसके कारण Stock की Price बढ़ जाती है ।
अगर किसी Support के नजदीक यह Pattern बनता है तो भी Buyer इसमें Seller पर हावी हो जाते हैं।

Condition for This Pattern 

  1. यह candlestick Pattern Downtrend के बाद बनना चाहिए । 
  2. इसमें पहली Candle का Open, Candle के Close से ज्यादा होता है । 
  3. दूसरी Candle का Open पहली Candle के Close के नीचे या बराबर होता है तथा दूसरी Candle का Close पहली Candle के Open से ज्यादा होगा । 
इस Pattern में Engulfing Candle जितनी बड़ी होगी, इस Pattern की Strength उतनी ज्यादा होगी । Bearish Candle के बाद जब यह Engulfing Bullish Candle बनती है तो इसका मतलब होता है कि Bull का Bear पर Attack शुरू हो गया है । 
कभी भी अकेले इस Pattern के आधार पर Trade ना लें, इस Pattern के साथ में कोई दूसरा Indicator भी प्रयोग करें । जब वह Indicator भी सिग्नल दे रहा हो तो हमें Trend Reversal की Confirmation हो जाती है और हम Trade ले सकते हैं ।


Bearish Engulfing Pattern क्या होता है ?
                                    

यह Candlestick Pattern शेयर की गिरावट  का सिग्नल माना जाता है । यह दो Candles से मिलकर बनता है । इसमें पहली Candle Bullish होगी तथा दूसरी Candle Bearish होगी । Bullish Candle का Size छोटा होता है तथा Bearish Candle का Size बड़ा होता है । जो Bearish Candle है वो Bullish Candle को पूरी तरह से Cover कर लेती है, इसलिए इसको Engulfing Pattern बोला जाता है ।

यह Pattern एक Strong Uptrend के बाद ज्यादा असरदार होता है । अगर यह Pattern किसी Trend के बीच में नजर आए तो हमें यह Ignore कर देना चाहिए । जब Strong Uptrend के बाद यह Pattern बनता है तो इस Pattern को देखकर बहुत से Seller उस Stock को बेचने लग  जाते हैं, जिसके कारण Stock की Price घट  जाती है ।
अगर किसी Resistance के नजदीक यह Pattern बनता है तो भी Seller  इसमें Buyer पर हावी हो जाते हैं ।




Condition for This Pattern 

  1. यह Candlestick Pattern Uptrend के बाद बनना चाहिए । 
  2. इसमें पहली Candle का Open, Candle के Close से कम  होता है । 
  3. दूसरी Candle का Open पहली Candle के Close के ऊपर  या बराबर होता है तथा दूसरी Candle का Close पहली Candle के Open से नीचे  होगा । 
इस Pattern में Engulfing Candle जितनी बड़ी होगी, इस Pattern की Strength उतनी ज्यादा होगी । Bullish Candle के बाद जब यह Engulfing Bearish Candle बनती है तो इसका मतलब होता है कि Bear का Bull पर Attack शुरू हो गया है । 
कभी भी अकेले इस Pattern के आधार पर Trade ना लें, इस Pattern के साथ में कोई दूसरा Indicator भी प्रयोग करें । जब वह Indicator भी सिग्नल दे रहा हो तो हमें Trend Reversal की Confirmation हो जाती है और हम Trade ले सकते हैं ।



सिर्फ इसी पैटर्न के बजाय हमें ट्रेड लेने से पहले किसी दूसरे इंडिकेटर को भी देख लेना चाहिए ताकि दो इंडिकेटर का मेल होने पर हमारी ट्रेड सही जा सके ।

Labels:

6 Comments:

At 18 November 2018 at 22:37 , Anonymous Knowledge Grop said...

bahut achcha likha h, keep it up

 
At 29 January 2019 at 07:03 , Anonymous Vijay chandora said...

Nyc information

Lge rho bhai

 
At 10 February 2019 at 16:49 , Blogger Manish Singh Insan said...

Thanks Vijay

 
At 4 March 2019 at 04:43 , Blogger sikhterahe said...

bahut achha describe kiye hain puri asan tarika se itna achha se to hum describe nahi kar pate

 
At 26 September 2020 at 09:15 , Blogger bhushu said...

Nice

 
At 4 March 2024 at 03:15 , Anonymous kaushal kumar said...

आपने engulfing pattern को बहुत ही बढ़िया से समझाया है | इसी तरह अन्य कैंडलस्टिक पैटर्न की भी जानकारी प्रदान करें |

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home